About WebInHindi

WebinHindi के बारे में
WebinHindi एक मात्र ऐसा blog है जहां पर आप web design & development सीख सकते हैं वो भी अपनी भाषा Hindi में।
इस blog में हम हिंदी के आसान शब्दों का प्रयोग करेंगे, बीच-बी़च में English के words भी प्रयोग किये जायेंगे क्योंकि कई सारे technical terms को हम English भाषा में अच्छे से समझतें।
यहां पर हम आपको practical तरीके से और शुरुआत से website बनाना सिखायेंगे, आप वो सारी चीजें सीखेंगे जो एक website को बनाने और चलाने के लिये जरूरी होते हैं।

WebinHindi किसके लिये है?
Webinhindi.com students, professionals, वे सभी लोग जो खुद से website design या develop करना चाहते हैं उनके लिये है|
अगर आप student हैं और web development से जुडे subjects पढ रहे हैं तो WebinHindi आपके लिये उपयोगी साबित होगा यहां आप अपने subject से related कई सारे concepts clear कर पायेंगे और हम कोशिश करेंगे आपको web design development की PDF notes Hindi में उपलब्ध करा पायें।
अगर आप कोई professional हैं, कहीं job करते हैं और आपके पास अतिरिक्त समय है, कुछ नया सीखना चाहते हैं तो web design सीखना आपके लिये उपयोगी हो सकता है और इसके लिये हम आपकी मदद कर सकते हैं।

हिंदी में क्यों?
जब भी मैं इस blog की बात किसी से करता हूं तो पहला सवाल यही होता है कि मैं हिंदी में blog क्यों लिख रहा हूं? आपके मन में भी शायद यह सवाल आया होगा कि आखिर क्या वजह है कि मैं हिंदी में लिखता हूं? तो चलिये जानते हैं इस blog को हिंदी में बनाने के पीछे कारण क्या है:

पहली वजह तो यह है कि मुझे हिंदी में लिखना पसंद है, मुझे हिंदी में लिखते हुए गर्व महसूस होता है कि मैं अपनी भाषा को  internet बढावा देने के लिये कुछ योगदान दे रहा हूं और मैं दूसरों को भी इसके लिये प्रेरित करता हूं कि वे भी हिंदी में वेबसाइट, ब्लाग आदि बनायें और उनके पास जो भी जानकारी है उसे लोगों तक पहुंचायें इससे India के कई ऐसे लोगों को मदद मिलेगी जिन्हें English ठीक से नही आती और इसके अलावा इससे हिंदी भाषा को भी internet पर बढावा मिलेगा।

दूसरा कारण यह है कि मैं इससे पहले कई सारे students जिनमें स्कूल, Engineering, BCA, MCA आदि के students शामिल हैं और कई professionals हैं जिनको मैं web development की training देता था, तो उस दौरान मुझे कई लोग ऐसे मिले जिनको इंग्लिश में परेशानी होती थी, उनके पास web development की standard book तो हुआ करती थी पर कठिन English की वजह से कई सारे concepts वे समझ नही पाते थे और internet पर भी हिंदी में ज्यादा चीजें नही मिल पातीं।

इसलिये मैंने तय किया कि एक blog के माध्यम से उन सभी हिंदी भाषी लोगों की मदद करने की कोशिश करूंगा जो वेब डिजाईन और डेवलपमेंट सीखना तो चाहते हैं लेकिन कमजोर English की वजह से सीख नही पाते हैं।

मेरे बारे में: Vivek Vaishnav

Vivek Vaishnav - Founder of WebinHindi
मेरा नाम विवेक वैष्णव है मैं छत्तीसगढ का रहने वाला हूं,  मैंने Computer Science में Engineering की है और मैं IT company में web developer और trainer रह चुका हूं। मैं WebInHindi का founder हूँ इस blog के माध्यम से मेरी यही कोशिश है कि मैं लोगों की मदद कर सकूं और internet पर हिंदी के विकास के लिये कुछ योगदान दे सकूं।





Contact Info