Monday, 9 December 2019

Blogspot या Blogger क्या है? इससे फ्री ब्लॉग कैसे बनाये?



Blogger Kya hai

Blogger क्या है? यह सवाल अक्सर ब्लॉगिंग शुरू करते समय लोगों के दिमाग में आता है। लोग ब्लॉग बनाने से पहले गूगल पर सर्च करते हैं की "Free में ब्लॉग कैसे बनायें" , और फिर उनको पता चलता है Blogger या Blogspot की वेबसाइट के बारे में।

आज से कई साल पहले मैंने भी ब्लॉगिंग की शुरुआत Blogger से ही की थी और आज भी मेरे कई सारे ब्लॉग इसी blogging platform पर मौजूद हैं।

तो आज मै आपको भी Blogger के बारे में बताने जा रहा हूँ ताकि आप भी इस जानकारी का लाभ ले सकें।



Blogspot या Blogger क्या है? Blogspot meaning in Hindi

यह Google का एक blog publishing website है जिसे आप blogger.com या blogspot. com पर जा कर access कर सकते हैं। इस वेबसाइट में आप अपने गूगल के अकाउंट से लॉग इन कर सकते हैं। लॉग इन करने के बाद आप यहाँ मुफ्त में ब्लॉग बना सकते हैं। 

जब आप ब्लॉग बनाते हैं तो शुरुआत में आपको अपने ब्लॉग का एक नाम रखना पड़ता है। आप अपने ब्लॉग को publish करने के बाद blogspot. com के sub domain के द्वारा access कर पाएंगे। 

जैसे यदि आपके ब्लॉग का नाम myblog है तो आप इसे myblog.blogspot. com पर जाकर देख सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो खुद का डोमेन यानी custom domain (जैसे myblog. com) खरीद कर इससे जोड़ सकते हैं।

एक बार ब्लॉग बन जाने के बाद आप इसपर जितने चाहें उतने articles post कर सकते हैं। आप अपने आर्टिकल में text, images, videos, links आदि डाल सकते हैं।


Blogger के  क्या फायदे हैं?

  • आप यहाँ से बिना पैसे खर्च किये फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं।
  • आपको अपने ब्लॉग के लिए अलग से होस्टिंग स्पेस लेने की जरुरत नही है।
  • अचानक traffic बढ़ने पर भी कोई खतरा नही रहता।
  • Server up-time हमेशा 99.99% रहती है और कभी कम नही होती। 
  • बिना कोडिंग सीखे काम किया जा सकता है।
  • अगर कोडिंग आती है तो आप खुद का custom template design तैयार कर सकते हैं।
  • Custom domain से ब्लॉग को connect कर सकते हैं और इसके लिए भी चार्ज नही देने पड़ते।
  • Adsense से ads लगा कर पैसे कमा सकते हैं।
  • Google Analytics से अपने ब्लॉग पर आने वाली traffic को analyse कर सकते हैं।
  • Webmaster tool का भी उपयोग कर सकते हैं।

Blogger में क्या-क्या limitations हैं?

  • आप PDF, Word, Zip files आदि को upload नही कर सकते।
  • आगर आपका कोई कंटेंट Blogger content policy का उल्लंघन करता है तो वह ब्लॉगर के द्वारा आपसे पूछे बगैर डिलीट भी हो सकता है।
  • Plugins या widgets की संख्या कम है।
  • Theme के customization में कई सारे limitations हैं।
  • URL structure पर आपका पूरा कण्ट्रोल नही रहता।
  • अगर आप blogspot sub-domain का उपयोग कर रहे हैं तो सर्च इंजन पर रैंक करना आसान नही होगा।
  • SEO के लिए कोई विशेष सुविधाएँ नही है।




Blogger में ब्लॉग कैसे बनाये? (Blogger me account kaise banaye?)

अब चलिए बात करते हैं की ब्लॉगर यानि ब्लागस्पाट में ब्लॉग कैसे बनाये। ये काम बहुत ही आसान है आप सिर्फ 5 मिनट में एक साधारण ब्लॉग बना सकते हैं। इसके लिए निचे step-by-step tutorial दिया गया है जिसे follow करके आप कुछ ही मिनटों में एक basic blog तैयार कर सकते हैं।

Step 1: Blogger.com पर जाकर अपने जीमेल या गूगल अकाउंट के यूजरनाम और पासवर्ड से लॉग इन करें।

create-blogger-blog-step1

Step 2: लॉग इन करने के बाद आपको कुछ ऐसा स्क्रीन नजर आएगा जिसमे आप "Create new blog" button पर click करें।

create-new-blog-in-blogger-in-hindi

Step 3: अगले स्टेप में आपको आपके ब्लॉग का एक अच्छा नाम और एड्रेस बनाना होगा इसके अलावा blog के लिए एक theme भी चुनना पड़ेगा। 

यहाँ पर ध्यान रखें की यदि address डालने पर "Sorry, this blog address is not available." error आये तो इसका मतलब है की उस एड्रेस से दूसरा ब्लॉग पहले से बन चुका है। ऐसी स्थिति में कोई दूसरा एड्रेस बदल लें।

step3

Step 4: अब आपका ब्लॉग बन चुका है। इसे आप "View blog" में जाकर देख सकते हैं। अभी  आपके ब्लॉग में कोई भी कंटेंट या आर्टिकल पोस्ट नही किया गया है, इसके लिए आप "New post" बटन में क्लिक करके नया पोस्ट लिख सकते हैं।

blogger-me-blog-kaise-banaye-step-4

Step 5: ब्लॉगर पर पोस्ट कैसे लिखें? "New post" button पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज open होगा जहाँ से आप अपना पहला पोस्ट लिख पाएंगे।

Create first post

अब आपने इन 5 steps को follow करके अपने लिए एक नया बेसिक ब्लॉग बना लिया है। इसमें अब आप कई सारे posts publish कर सकते हैं। 

तो ये थे कुछ basic steps ब्लॉग बनाने के, लेकिन इससे आगे भी आप कई सारे काम कर सकते हैं जैसे अपने ब्लॉग के डिजाईन यानि थीम को बदलना, basic settings में changes करना, pages create करना और widgets add करना आदि। 

Blogger blog का Theme कैसे बदलें?

ब्लॉगर में ब्लॉग की थीम का चुनाव करने के लिए आपके पास दो विकल्प होते हैं:
  1. Blogger default theme
  2. Custom themes
ब्लॉगर में पहले से कुछ default themes दिए गये होते हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं। इसके लिए "Theme" में जाएँ और theme के list में से अपनी पसंद की थीम को चुने।

change-blogger-theme

अगर आपको ये themes/templates पसंद नही आ रहे हैं तो कोई बात नही, आप custom themes का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप इन्टरनेट से theme download करना होगा। आप free blogger templates search करके किसी अन्य वेबसाइट से मुफ्त में templates download कर सकते हैं। 

ब्लॉगर पर custom template/theme कैसे लगायें?

इसके लिए "Theme" में जाएँ वहां पर आपको "My theme" section में right side में तीन dots दिखेंगे उसपर क्लिक करें। एक मेनू open होगा जहाँ से आप पहले "Backup" पर क्लिक करके अपने थीम की बैकअप ले लेवें। इसके बाद "Restore" पर क्लिक करें और download किये गये template की XML file को upload कर दें।

change-blogger-custom-template

आपका custom theme upload हो गया है और अब आप ब्लॉग पर जाकर इस डिजाईन को देख सकते हैं। 

आगे पढ़ें:

Final Words:

अगर आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बना रहे हैं तो आप कोई custom domain जरुर ले लें इससे आपका blog professional लगेगा और इसके कई और फायदे भी हैं। अब हमें उम्मीद है की आपको यह पढ़कर समझ आ गया होगा की Blogger क्या है और इससे फ्री ब्लॉग कैसे बनाये। अगर इससे जुड़े कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप निचे कमेंट कर सकते हैं।

नमस्कार, मैं विवेक, WebInHindi का founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं|

1 comments so far

aap konsa theme use korte ho sir please bolo

इस Post से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने या सुझाव देने के लिए नीचे comment कीजिये.
EmoticonEmoticon