Thursday, 21 November 2019

वर्डप्रेस क्या है? इससे क्या-क्या बनाया जा सकता है? What is WordPress in Hindi?



wordpress-kya-hai

वर्डप्रेस क्या है? कई लोग कहते हैं की यह ब्लॉग बनाने के लिए उपयोग होता है।

इस बात में सच्चाई तो है लेकिन यह पूरी तरह से सच नही है।

हालाँकि वर्डप्रेस की शुरुआत 2003 में एक blogging tool के रूप में ही हुई थी लेकिन आज इतने सालों बाद इसका स्वरूप पूरी तरह से बदल चुका है।

आज यह सिर्फ एक ब्लॉगिंग प्लेटफार्म नही है, बल्कि यह दुनिया का सबसे popular content management system (CMS) बन चुका है और आज इन्टरनेट पर मौजूद 7 करोड़ से भी ज्यादा websites इसी WordPress से बनाये गये हैं।

आज इससे केवल ब्लॉग ही नही बल्कि हर प्रकार की वेबसाइट बनाई जा सकती है। आज हम इसी के बारे बात करने वाले हैं। अगर आपको यह जानना है की वर्डप्रेस क्या होता है तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें।
आगे आपको सारी जानकारियाँ बताएँगे लेकिन उससे पहले आपको यह पता होना चाहिए की WordPress नाम से इन्टरनेट पर दो अलग-अलग platforms मौजूद हैं:
  • wordpress.org और
  • wordpress.com
और इन दोनों के बीच बहुत अंतर है जिसके बारे में आप निचे पढ़ सकते हैं। इस आर्टिकल में हम मुख्य रूप से Wordpress.org (Content Management System) के बारे में बात कर रहे हैं और ज्यादातर जानकारियाँ इसी के बारे में हैं। 

वर्डप्रेस क्या है? What is WordPress in Hindi?

वर्डप्रेस एक प्रकार का content management system यानी एक CMS है जिसका उपयोग वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है। 

यह एक open source software program है जिसे PHP और MySQL से बनाया गया है। इसे इन्टरनेट से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है और अपने वेब सर्वर पर install करके बड़ी आसानी से वेबसाइट या ब्लॉग बनाया जा सकता है। 

यह एक बहुत ही आसान सा user interface provide करता है जहाँ से आप अपने वेबसाइट के कंटेंट को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

अगर आपको बिना कोडिंग या प्रोग्रामिंग के वेबसाइट बनानी है तो इस काम में वर्डप्रेस आपकी पूरी सहायता कर सकता है। 

वेबसाइट की डिजाईन बदलनी हो तो 1 मिनट के अंदर अपनी पसंद की कोई भी theme install कर सकते हैं, कोई नई feature add करनी हो तो उसके लिए पहले से बने-बनाये plugins हैं जिन्हें बस इनस्टॉल करना है और फिर काम चालू, कोई article publish करनी हो तो यह काम भी WordPress पर बहुत आसान है।

क्या आप जानते हैं?  वर्डप्रेस दुनिया का सबसे popular CMS है।

 W3Techs की वेबसाइट के अनुसार पूरे world में जितने भी websites हैं उनमे से लगभग 35% वेबसाइट वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं।

वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस की तरह और भी कई प्रकार के content management systems मौजूद हैं जैसे: Joomla, Drupal, Magento आदि।

लेकिन आंकड़ों के अनुसार इन्टरनेट पर मौजूद 43.3% website किसी भी प्रकार का कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम उपयोग नही करते हैं।

और जितने भी वेबसाइट CMS use करते हैं उनमे से 61.8% CMS WordPress हैं यानि वर्डप्रेस का मार्किट शेयर 61.8% का है जो की सबसे ज्यादा है।

wordpress-cms-market-share
WordPress CMS market share 2019 | Data Source: W3Techs
ऊपर chart देख कर के आपको यह समझ आ गया होगा की WordPress अपने competitors से कितना आगे है।इसी से यह अंदाजा लगाया जा सकता है की कितने सारे लोग वेबसाइट बनाने के लिए इस प्लेटफार्म का उपयोग कर रहे हैं।

Wordpress. com और wordpress.org में क्या अंतर है

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया की वर्डप्रेस के नाम से दो वेबसाइट प्लेटफॉर्म्स हैं लेकिन अब हम बात करते हैं की आखिर वर्डप्रेस.कॉम और wordpress.org में क्या difference है:

wordpress.org: यह एक ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेर है। इसे कोई भी मुफ्त में उपयोग कर सकता है। इसके लिए आपको एक डोमेन नेम और होस्टिंग की जरुरत पड़ती है इसलिए इसे self-hosted WordPress भी कहा जाता है।

यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट को पूरी तरह से control कर सकते हैं, themes, plugins आदि का उपयोग कर सकते हैं।

wordpress.com: यह Godaddy की तरह ही एक hosting platform है जहाँ पर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं। यह भी WordPress के co-founder द्वारा ही बनाया गया है और इसीलिए लोग इन दोनों में confused रहते हैं।

यहाँ पर Godaddy की तरह ही hosting plans दिए गये हैं इसके अनुसार आपको अपने वेबसाइट होस्टिंग के लिए हर महीने कुछ चार्ज देने होते हैं। 

यह free hosting भी provide करती है लेकिन उसमे कई सारे limitations होते हैं जैसे की यदि आप फ्री होस्टिंग प्लान लेकर वेबसाइट बनाते हैं तो यह आपके साईट पर कुछ ads लगा देती है जिसके आपको कोई पेमेंट नही मिलते और इन ads को हटाने के लिए आपको paid plans लेने पड़ेंगे। 

वर्डप्रेस से क्या-क्या बनाया जा सकता है?

अब चलिए देखते हैं की हम वर्डप्रेस से कौन-कौन से type के websites बना सकते हैं:
  • Personal website
  • Blog
  • Static website
  • News website
  • Job portal
  • Portfolio
  • Business website
  • School/College Websites
  • Business directory
  • eCommerce site
  • Question answer website
  • Coupon website
  • Online Course selling website
  • Social network
  • Forum
  • Multilingual Websites
  • Wiki sites
  • Affiliate Website
  • Podcast 
  • Photo Gallery
  • Classified Ad
  • Job board
  • Membership Website
  • Review site
  • Real Estate Websites
  • Online examination site
  • Auction website
वर्डप्रेस से आप इन्टरनेट पर मौजूद लगभग हर प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं।

वर्डप्रेस की विशेषताएं - Features of WordPress in Hindi

चलिए अब वर्डप्रेस की विशेषताओं के बारे जानते हैं, इस CMS में कई सारे ऐसे features हैं जो की इस platform को सबसे बेहतरीन बना देता है। आज हम इनमे से कुछ फीचर के बारे में बात करेंगे:

Plugins: अगर आप अपनी वेबसाइट के features को extend करना चाहते हैं तो आपके हर जरुरत की प्लगइन यहाँ मौजूद है। वर्डप्रेस में हज़ारों की संख्या में plugins हैं जिन्हें प्लगइन डायरेक्टरी के जरिये ढूँढना भी बहुत ही आसान है।

Themes: वर्डप्रेस में तीन डिफ़ॉल्ट थीम पहले से दिए गये होते हैं लेकिन यदि आपको यह पसंद न आये तो आपके वेबसाइट सुन्दर बनाने के लिए थीम डायरेक्टरी में हजारों themes मौजूद हैं। आप चाहें तो खुदका थीम  एक बटन क्लिक करके अपलोड कर सकते हैं। आपकी वेबसाइट में नया थीम केवल कुछ सेकंड में apply हो जाता है।

Search Engine Optimization (SEO): अगर traffic चाहिए तो सर्च इंजन के लिए वेबसाइट को optimize करना बहुत ही जरुरी है और इस काम में वर्डप्रेस आपकी बहुत मदद करता है। यह SEO optimized है लेकिन आप चाहें तो SEO plugins का भी उपयोग कर सकते हैं।

User Management:
जरुरी नही है की आप अकेले ही अपने वेबसाइट को मैनेज करें, इसके लिए आपकी कई लोगों की टीम भी हो सकती है। जब multiple users आपकी साईट में contribution कर रहे हों तो admin, authors, editors जैसे हर यूजर के लिए उसके role के अनुसार permission define करना जरुरी हो जाता है और यह काम भी इस प्लेटफार्म पर बहुत ही आसान है।

Media Management: यदि आप अपनी वेबसाइट पर images या किसी प्रकार का content upload करना हो तो यह काम भी easily किया जा सकता है। यहाँ पहले से अपलोड किये गये images को आप कभी भी gallery में जाकर खोज सकते हैं और उसका दुबारा उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही यहाँ image editing के लिए कुछ basic tools भी दिए गये हैं।

Multi Language: अगर आपको इंग्लिश भाषा को लेकर परेशानी है तो आप वर्डप्रेस को हिंदी में या अपनी पसंद के किसी भी भाषा में उपयोग कर सकते हैं। यह 70 से भी अधिक languages को support करता है।

Community:  जैसा की आप जानते हैं वर्डप्रेस वेब पर सबसे लोकप्रिय ओपन सोर्स सीएमएस है इसलिए यहाँ आपकी सहायता करने के लिए एक बहुत बड़ी community मौजूद है जहाँ आप सवाल पूछ कर अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। इसके लिए आपको WordPress support forum में जाना होगा।

वर्डप्रेस का इतिहास - History of WordPress in Hindi

  • सन 2001: Michel Valdrighi नाम के एक French programmer ने एक 2001 में blogging tool बनाया था जिसे b2/cafelog नाम दिया गया था असल में यही वर्डप्रेस के लिए नीव बनी। लेकिन 2002 में Valdrighi ने इसका development बंद कर दिया।
  • सन 2003Matt Mullenweg और Mike Little नाम के दो लोगों ने इसी टूल से idea लेकर WordPress बनाया और पहला version launch किया।  
  • सन 2004: वर्डप्रेस में पहली बार plugin system को जोड़ा गया।
  • सन 2005: पहली बार Theme system add किया गया और एक default template डाला गया इसके अलावा Image upload की सुविधा डाली गयी, import system को improve किया गया और भी कई टूल्स जोड़े गये।
  • सन 2007: नया interface design किया गया और auto save, spell checking जैसे features डाले गये
ऐसे ही हर साल लगातार वर्डप्रेस को improve किया जाता रहा और आज भी नये-नये updates आते रहते हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है।

वर्डप्रेस के क्या फायदे हैं - Benefits of WordPress in Hindi

  1. यह Open-source है जिससे की इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है इसके अलावा developers इसके source code का उपयोग भी कर सकते हैं।
  2. वर्डप्रेस उपयोग करने में बहुत ही आसान है, वेब डिजाइनिंग से लेकर content publishing जैसे सारे काम बड़ी आसानी से किया जा सकता है।
  3. इसे होस्टिंग सर्वर पर install करना बहुत आसान है।
  4. हजारों की संख्या में themes पहले से मौजूद है।
  5. वर्डप्रेस SEO friendly है। 
  6. यह e-commerce website बनाने की सुविधा देता है।
  7. प्लगइन के जरिये साईट functionality को upgrade कर सकते हैं।
  8. Responsive web design आजकल बहुत जरुरी है और वर्डप्रेस से बनी वेबसाइट responsive और mobile friendly होती है।
  9. बिना coding या programming knowledge के साईट बनाया जा सकता है।
  10. Social media integration करना कोई मुश्किल काम नही है।

वर्डप्रेस के क्या नुकसान हैं - Disadvantages of WP in Hindi

  1. वर्डप्रेस से वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग की जरुरत पड़ती है यानि आपको किसी होस्टिंग कंपनी से hosting plans लेने पड़ेंगे जिसके लिए आपको monthly कुछ charges देने पड़ेंगे।
  2. अगर आपको डिजाईन को customize करना हो तो इसके लिए coding skills जैसे: HTML, CSS, PHP आदि आने चाहिए।
  3. ज्यादा plugins use करने से आपकी site की speed slow हो सकती है। 

Conclusion

आखिर में इस आर्टिकल को पढ़कर आपको यह पता चल गया होगा की WordPress क्या है और इसके क्या-क्या features हैं। अगर आप भी खुद का वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक डोमेन नेम और होस्टिंग की जरुरत पड़ेगी और फिर वर्डप्रेस से आप अपनी मनचाही site बना सकते हैं।

अगर आपको वर्डप्रेस के बारे में हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें। इस बारे में अपनी राय रखने के लिए निचे कमेंट बॉक्स का जरुर उपयोग करें।

नमस्कार, मैं विवेक, WebInHindi का founder हूँ। इस ब्लॉग से आप वेब डिजाईन, वेब डेवलपमेंट से जुड़े जानकारियां और tutorials प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं|

इस Post से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने या सुझाव देने के लिए नीचे comment कीजिये.
EmoticonEmoticon

और पढ़ें: