Friday, 8 June 2018

10 कारण आपको JavaScript क्यों सीखना चाहिए?

Javascript-kyo-seekhe

आज गूगल, फेसबुक, Youtube से लेकर दुनिया में जितनी भी websites हैं उनमे से लगभग 95% sites पर किसी न किसी रूप में Javascript का use हो रहा है। यदि आप कोई interactive website बनाना चाहते हैं तो आपको जावास्क्रिप्ट में कोडिंग जरूर आनी चाहिए। इसे सीखने के बाद आप सिर्फ वेबसाइट ही नही बल्कि Mobile apps, desktop applications, browser extensions जैसे कई सारी चीजें भी बना सकते हैं।

तो चलिए आज हम ऐसे 10 कारणों के बारे में बात करते हैं जिनकी वजह से Javascript सीखना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है:

JavaScript क्यों सीखें? 10 कारण 

1. सीखना आसान है आपके पास किसी programming language का पहले से कोई experience हो या न हो आप JavaScript आसानी से सीख सकते हैं। हाँ यदि आपने कभी C, C++ जैसे languages में coding की है तो जावास्क्रिप्ट सीखना आपके लिए बहुत ही आसान होगा क्योंकि इनमें code लिखने के तरीके और syntax काफी मिलते-जुलते हैं।

यदि आप JavaScript की basics सीख लेते हैं और इसके fundamentals को अच्छी तरह से समझ लेते हैं तो JavaScript में advanced level की programming कर पाना भी आपके लिए आसान हो जायेगा।

2. सबसे ज्यादा Popular Programming Language Stackoverflow के द्वारा 2018 में पूरी दुनिया के 100,000 developers के बीच किये गये survey के अनुसार most popular programming languages की list में Javascript सबसे ऊपर है।

Stackoverflow की बात करें तो यह programmers और developers की एक बहुत बड़ी community है जहाँ coding से related question answers किये जाते हैं। इस platform पर हर 3 seconds में JS से related एक question पूछे जाते हैं इससे पता चलता है की जावास्क्रिप्ट पर कितने लोग काम कर रहें हैं और यह कितना popular है।
top 10 programming languages


3. बिलकुल मुफ्त अगर आप जावास्क्रिप्ट में coding करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए किसी भी प्रकार से पैसे खर्च करने की जरुरत नही है। इसके लिए किसी महंगे tool को खरीदने या किसी को पैसे देने की जरूरत नही है आप एक simple text editor में कोडिंग कर सकते हैं और web browser (जो की हर किसी के system में पहले से मौजूद होता है) से शुरुआत कर सकते हैं।

4. Web Browser ही काफी है किसी अन्य programming languages की तरह JS में किसी भी तरह का compiler install करने, software download करने या environment set करने की बिलकुल जरुरत नही है। यह एक interpreted language है, इसके लिए किसी विशेष editor की जरुरत नही है आप notepad में कोड लिखिए और सीधे browser में run कर दीजिये। सारे modern browsers JS support करते हैं।

5. Server-Side Programming भी कर सकते हैं शुरुआत में JS का use केवल front-end या client side programming के रूप में किया जाता था लेकिन अब Node.js जैसे frameworks के जरिये जावास्क्रिप्ट को एक server side scripting के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है।

यहाँ पर client side scripting का मतलब ऐसे script या program से है जो की browser पर run होता है लेकिन server side scripting में इसके विपरीत यानी की हमारा program server पर execute होता है और उसके जो भी output होते हैं वे html page के रूप में browser पर दिखाई देते हैं।

6. Frameworks & Libraries की सुविधा जावास्क्रिप्ट की एक और अच्छी बात यह है की इसमें किसी भी काम को करने के लिए आपको पहले से बने हुए frameworks और libraries मिल जायेंगे और वो भी बिलकुल मुफ्त में जिनकी वजह से JS में काम करना और भी आसान हो जाता है।
JS Frameworks

7. Mobile Apps बनायें जैसा की आपको पता होगा एक Android app बनाने के लिए Java में प्रोग्राम लिखा जाता है, वहीं iOS app के लिए आपको Objective-C आनी चाहिए और Windows apps बनाने के लिए आपको .NET ज्ञान होना चाहिए।

लेकिन क्या आपको पता है Javascript से mobile apps भी बनाये जा सकते हैं और वो भी cross-platform यानि की ऐसे apps जो की Android, iOS और Windows सभी तरह के platforms पर चल सकते हैं।

इसके लिए आपको एक framework की जरुरत होगी जैसे Ionic, React Native, PhoneGap आदि जिसमें आप Javascript, HTML और CSS की coding करके cross-platform mobile apps तैयार कर सकते हैं।

8. Video Games भी बना सकते हैं जी हाँ! आप जावास्क्रिप्ट से video games भी बना सकते हैं। इसके लिए कई सारे frameworks हैं जैसे Pixi.js, Babylone.js, Phaser.js आदि  जिनके जरिये browser games develop किया जा सकता है जो की computer, mobile से लेकर tablets पर भी चलाये जा सकते हैं। इसके अलावा कुछ और भी game engines हैं जो की JS की कोडिंग के जरिये गेम बनाने की सुविधा प्रदान करते हैं।
JS Game

9. हर जगह जावास्क्रिप्ट Website का UI हो या server side script, desktop application बनाना हो या mobile apps यहाँ तक की smart tv जैसे devices को चलाने के लिए भी Javascript का use हो रहा है।

10. Jobs/ Career Opportunities ऊपर के points पढने के बाद आपको यह तो clear हो ही गया होगा की यदि Javascript सीख लिया जाय तो काम की कमी नही होगी क्योंकि इसका use लगभग हर जगह हो रहा है। आज के समय में बिना जावास्क्रिप्ट सीखे web development का काम करना बहुत मुश्किल है।

इसे सीखने के बाद आपके पास कई सारे career opportunities होंगे। छोट-बड़ी लगभग हर IT company में Javascript developer की demand होती है आप चाहें तो किसी company में job के लिए apply कर सकते हैं या घर बैठे freelancing भी कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे यदि आपको इस क्षेत्र में बेहतर career बनाना है तो Javascript के साथ कम से कम HTML, CSS और किसी एक framework का अच्छा knowledge रखना जरुरी है।

यदि आप Javascript, HTML, CSS और jQuery सीखना चाहते हैं तो निचे दिए गये कुछ tutorials आपको जरुर पढने चाहिए:
तो आज इन 10 कारणों को जानने के बाद आपको यह पता चल गया होगा की आज के समय में आपको Javascript क्यों सीखना चाहिए। उम्मीद है आपको यह जानकारियाँ पसंद आई होंगी। इस बारे में आप अपनी राय नीचे comment के जरिये जरूर रखें।

नमस्कार, मैं विवेक, WebInHindi का founder हूँ| यह एक मात्र blog है जहाँ से आप web design & development के tutorials हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं| अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं|

इस Post से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने या सुझाव देने के लिए नीचे comment कीजिये.
EmoticonEmoticon