Thursday, 1 June 2017

Basic web concepts हिन्दी में



Basic web fundamental concepts in Hindi
अगर आप web designing या development के क्षेत्र में कदम रखने जा रहे हैं तो आपको कुछ web concepts की basic जानकारी जरूर होनी चाहिये। तो चलिये आज हम उन्ही basic web fundamentals को अपनी भाषा Hindi में आसान शब्दों में समझते हैं।

Basic web fundamentals in Hindi

तो चलिए जानते हैं कुछ बेसिक web related terms के बारे में जिसे हर किसी को पता होना चाहिये|

Internet क्या है?

एक global network जिसमे कई सारे computers और devices एक साथ जुडे रहते हैं, Internet कहते हैं। Internet को network of networks यानि कि कई सारे नेटवर्कों का collection भी कह सकते हैं|

Internet Services:

इन्टरनेट हमें कई सारे services provide करता है जिनमे से कुछ services नीचे दिये गये हैं:

  • WWW (World Wide Web): यह कई सारे web servers का एक collection होता है 
  • Email : Electronic Mail, इसके बारे में तो आपको पता ही होगा, आपके रोजाना जिन्दगी का एक हिस्सा है और आज की तारिख में communication का एक सशक्त माध्यम है। 
  • Telnet: इससे हम दूर बैठे किसी व्यक्ति के system में झांक सकते हैं और अपने system की तरह use कर सकते हैं। आपने Teamviewer के बारे में तो सुना ही होगा हो सकता है आपने use भी किया हो, Teamviewer इसी Telnet service का इस्तेमाल करता है। 
  • FTP: File Transfer Protocol से एक computer से दूसरे computer में Internet के जरिये file transfer किया जाता है। 
  • UseNet: एक तरह का discussion group होता है जिसमें कई सारे newsgroups होते हैं जहां users विभिन्न topics पर चर्चा करते हैं।

WWW (World Wide Web) क्या है?

ज्यादतर लोग internet और www को एक ही समझते हैं लेकिन WWW और Internet दोनो अलग-अलग हैं, जैसा कि हमनें ऊपर देखा Internet के कई सारे services हैं जिनमें से World Wide Web भी एक service है इन्टरनेट का ही एक हिस्सा है।
WWW कई सारे web server और clients (जैसे की computer, mobile आदि) का एक collection है web server में website और अन्य resources stored रहते हैं जिसे हम internet के जरिये access कर पाते हैं|

Web Server क्या है?

जब भी कोई website बनाई जाती है तो उसके contents (pages, images, videos, audios आदि) को एक ऐसी जगह में रखा जाता है जहां से हम उसे Internet के जरिये access कर पायें।
Web server एक computer system होता है जैसे कि हमारे आपके घर में होते हैं बस इसमें अंतर इतना होता है कि server वाला system हमारे computer से ज्यादा powerful होता है और उसमें storage capacity कई गुना ज्यादा होता है।
जितने भी web servers होते हैं सभी को एक unique address दिया जाता है जिसे IP address कहते हैं और इसी address का use करके हम उस server में उपलब्ध files और websites को access कर पाते हैं।

Website क्या है?

एक Website कई सारे web pages का collection होता है जैसा की आप इस वेबसाइट में देख सकते हैं यहां कई सारे pages हैं और ये pages HTML Language से बनाये जाते हैं।

पढ़ें:10 मिनट में HTML से Website Template Design करें

Hypertext क्या है?

Hypertext एक system है जिसमें information को विशेष तरीके से organize किया जाता है जिसमे एक information दूसरे information से linked यानि जुडा हुआ होता है। ये information text, images, music, video आदि हो सकते हैं।
Example के लिये आप कोई एक document read कर रहें हैं और वहां मान के चलिये Android शब्द पर click करते हैं तो आपको Android से जुडी जानकारियां दिखाई देने लगेंगी तो यहां पर हम Android शब्द जिसपर आप click करते हैं उसे hypertext और उस link को hyperlink कहेंगे ।

यह भी पढ़ें: Hyperlink क्या है? HTML Link के Types और उनके उपयोग

HTTP क्या है?

जैसा कि आप जानते हैं protocol का मतलब होता है set of rules, जब भी किसी hypertext document को एक जगह से दूसरी जगह transfer किया जाता है तो कुछ नियमो का पालन किया जाता है, इन नियमों का निर्धारण Hypertext Transfer Protocol (HTTP) से होता है।
आपने देखा होगा हम जब भी कोई website अपने browser में open करते हैं तो address bar में http:// लिखा होता है, इस मतलब यह है कि वेबसाइट को access करने के लिये हम HTTP protocol का use कर रहें हैं।
यह भी पढ़ें: HTTP और HTTPS क्या है? ये कैसे काम करते हैं? दोनों में क्या अंतर है?

URL क्या है?

Uniform Resource Locator (URL) एक address है जिसके जरिये हम World Wide Web में उपस्थित website को अपने browser में देख पाते हैं।
Example: http://google.com गूगल की वेबसाइट का URL है।

Web Browser क्या है?

Web browser एक application program है जिसके जरिये हम web में available information तक पहुंच पाते हैं और उसे अपने screen पर देख पाते हैं।
Web browser एक client program है जो Hypertext Transfer Protocol (HTTP) का use करके हमारे द्वारा चाहि गयी जानकारी को वेब सर्वर से ढूंढ कर लाता है और हमारे screen पर display करता है।

Domain Name क्या है?

आसान शब्दों में हम domain को website का नाम कह सकते हैं जैसे google.com एक domain name है। हर वेबसाइट का एक unique IP address होता है लेकिन हम उसे याद नहीं रख सकते इसलिए उस वेबसाइट तक पहुँचने के लिए हम domain name का उपयोग करते हैं क्योकि ये याद रखने में आसान होते हैं अब आप देख लीजिये google.com को कौन नहीं जानता लेकिन अगर हम गूगल की IP के बारे में बात करें तो उसे शायद ही हम में से कोई जानता होगा|

DNS क्या है?

DNS यानि Domain Name Service या Domain Name Server एक तरह का database होता है जिसमें अलग-अलग Domain Name और उसके IP address की जानकारी होती है।
जैसा कि हम जानते हैं सभी websites के अलग-अलग address होते हैं जिसे IP address कहते हैं, मान लिजिये हम गूगल की वेबसाइट खोलना चाहते हैं, browser में www.google.com domain name डालते हैं तो browser सबसे पहले DNS से उस google.com की ip address को ढूंढता है फ़िर उस IP address से google की website तक पहुंचता है।

Web Hosting क्या है?

जब हम अपना वेबसाइट बना लेते हैं तो हमे दो चीजों की जरूरत पडती है, एक domain name और दूसरा web hosting, वेबसाइट के लिए डोमेन नाम लेने के बाद हमें होस्टिंग की जरूरत होती है|
Web hosting एक प्रक्रिया है जिसमे हम वेबसाइट डिजाईन करने के बाद उसे online उपलब्ध कराने के लिए हमें अपने website के सारे contents को किसी server में upload करना होता है|
हमारा  यह post आपको कैसा लगा हमे comment के माध्यम से जरुर बताएं|

नमस्कार, मैं विवेक, WebInHindi का founder हूँ| यह एक मात्र blog है जहाँ से आप web design & development के tutorials हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं| अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आये तो आप हमें social media पर follow कर हमारा सहयोग कर सकते हैं|

This Is The Oldest Page

1 comments so far

nageshwar nishad delete 1 June 2017 at 17:47

Nice

इस Post से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने या सुझाव देने के लिए नीचे comment कीजिये.
EmoticonEmoticon